जानें क्‍यों 19 दिन की बच्‍ची की हुई ओपन हार्ट सर्जरी

जानें क्‍यों 19 दिन की बच्‍ची की हुई ओपन हार्ट सर्जरी

सेहतराग टीम

राष्ट्रीय राजधानी के एक अस्पताल के डॉक्टरों ने तीन हफ्ते की एक बच्ची की ओपन - हार्ट सर्जरी करके उसे नई जिदंगी दी है। यह बच्ची दिल की दुर्लभ बीमारी से पीड़ित थी। 19 दिन की इस बच्ची को 10 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था जब उसकी हालत नाजुक थी।

डॉक्टरों ने बताया कि बच्ची का इलाज करने के दौरान डॉक्टरों को कदम-कदम पर चुनौतियों का सामना करना पड़ा। बच्ची को ‘इंफ्रा डायफ्रेग्मेटिक टोटल एनोमलस पुल्मनेरी वीनस कनेक्शन’ नाम की बीमारी से ग्रस्त होने का पता चला और उसके फेफड़ों से ऑक्सीजनयुक्त रक्त दिल तक नहीं पहुंच रहा था।
इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के बाल हृदयरोग विज्ञान विभाग की वरिष्ठ डॉक्टर मनीषा चक्रवर्ती ने बताया कि जान बचाने के लिए किसी भी तरह से रक्त का दिल तक पहुंचना जरूरी था। उसकी स्थिति में एक चैनल के जरिये रक्त निकल रहा था जो जिगर में एक नस में जा रहा था। इस वजह से, फेफडों पर दबाव बहुत ज्यादा था।

उन्होंने बताया कि जब बच्ची को अस्पताल में भर्ती किया गया था तब उसके फेफड़ों पर दबाव बहुत ज्यादा था लेकिन सबसे बड़ी बाधा उसकी समूची सेहत थी। वह सिर्फ 2.2 किलोग्राम की थी और बहुत कमजोर थी। डॉक्टर ने दावा किया कि वह शायद (वजन के हिसाब से) सबसे छोटी बच्ची है जिसकी हमारे संस्थान में ओपन हार्ट सर्जरी की गई है। इसलिए अन्य मामलों की तुलना में उसके इलाज का तरीका भी विशेष था। 

ऑपरेशन के बाद उसे एक हफ्ते तक बाल गहन चिकित्सा कक्ष में रखा गया। उसकी हालत में ठीक तरीके से सुधार हुआ। उसे 21 अप्रैल को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।